नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

हिन्दी ब्लोगिंग का पहला कम्युनिटी ब्लॉग जिस पर केवल महिला ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट करती हैं ।

यहाँ महिला की उपलब्धि भी हैं , महिला की कमजोरी भी और समाज के रुढ़िवादि संस्कारों का नारी पर असर कितना और क्यों ? हम वहीलिख रहे हैं जो हम को मिला हैं या बहुत ने भोगा हैं । कई बार प्रश्न किया जा रहा हैं कि अगर आप को अलग लाइन नहीं चाहिये तो अलग ब्लॉग क्यूँ ??इसका उत्तर हैं कि " नारी " ब्लॉग एक कम्युनिटी ब्लॉग हैं जिस की सदस्या नारी हैं जो ब्लॉग लिखती हैं । ये केवल एक सम्मिलित प्रयास हैं अपनी बात को समाज तक पहुचाने का

15th august 2011
नारी ब्लॉग हिंदी ब्लॉग जगत का पहला ब्लॉग था जहां महिला ब्लोगर ही लिखती थी
२००८-२०११ के दौरान ये ब्लॉग एक साझा मंच था महिला ब्लोगर का जो नारी सशक्तिकरण की पक्षधर थी और जो ये मानती थी की नारी अपने आप में पूर्ण हैं . इस मंच पर बहुत से महिला को मैने यानी रचना ने जोड़ा और बहुत सी इसको पढ़ कर खुद जुड़ी . इस पर जितना लिखा गया वो सब आज भी उतना ही सही हैं जितना जब लिखा गया .
१५ अगस्त २०११ से ये ब्लॉग साझा मंच नहीं रहा . पुरानी पोस्ट और कमेन्ट नहीं मिटाये गए हैं और ब्लॉग आर्कईव में पढ़े जा सकते हैं .
नारी उपलब्धियों की कहानिया बदस्तूर जारी हैं और नारी सशक्तिकरण की रहा पर असंख्य महिला "घुटन से अपनी आज़ादी खुद अर्जित कर रही हैं " इस ब्लॉग पर आयी कुछ पोस्ट / उनके अंश कई जगह कॉपी कर के अदल बदल कर लिख दिये गये हैं . बिना लिंक या आभार दिये क़ोई बात नहीं यही हमारी सोच का सही होना सिद्ध करता हैं

15th august 2012

१५ अगस्त २०१२ से ये ब्लॉग साझा मंच फिर हो गया हैं क़ोई भी महिला इस से जुड़ कर अपने विचार बाँट सकती हैं

"नारी" ब्लॉग

"नारी" ब्लॉग को ब्लॉग जगत की नारियों ने इसलिये शुरू किया ताकि वह नारियाँ जो सक्षम हैं नेट पर लिखने मे वह अपने शब्दों के रास्ते उन बातो पर भी लिखे जो समय समय पर उन्हे तकलीफ देती रहीं हैं । यहाँ कोई रेवोलुशन या आन्दोलन नहीं हो रहा हैं ... यहाँ बात हो रही हैं उन नारियों की जिन्होंने अपने सपनो को पूरा किया हैं किसी ना किसी तरह । कभी लड़ कर , कभी लिख कर , कभी शादी कर के , कभी तलाक ले कर । किसी का भी रास्ता आसन नहीं रहा हैं । उस रास्ते पर मिले अनुभवो को बांटने की कोशिश हैं "नारी " और उस रास्ते पर हुई समस्याओ के नए समाधान खोजने की कोशिश हैं " नारी " । अपनी स्वतंत्रता को जीने की कोशिश , अपनी सम्पूर्णता मे डूबने की कोशिश और अपनी सार्थकता को समझने की कोशिश ।

" नारी जिसने घुटन से अपनी आज़ादी ख़ुद अर्जित की "

हाँ आज ये संख्या बहुत नहीं हैं पर कम भी नहीं हैं । कुछ को मै जानती हूँ कुछ को आप । और आप ख़ुद भी किसी कि प्रेरणा हो सकती । कुछ ऐसा तों जरुर किया हैं आपने भी उसे बाटें । हर वह काम जो आप ने सम्पूर्णता से किया हो और करके अपनी जिन्दगी को जिया हो । जरुरी है जीना जिन्दगी को , काटना नही । और सम्पूर्णता से जीना , वो सम्पूर्णता जो केवल आप अपने आप को दे सकती हैं । जरुरी नहीं हैं की आप कमाती हो , जरुरी नहीं है की आप नियमित लिखती हो । केवल इतना जरुरी हैं की आप जो भी करती हो पूरी सच्चाई से करती हो , खुश हो कर करती हो । हर वो काम जो आप करती हैं आप का काम हैं बस जरुरी इतना हैं की समय पर आप अपने लिये भी समय निकालती हो और जिन्दगी को जीती हो ।
नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

July 02, 2008

घरेलू हिंसा या डोमेस्टिक वोइलेंस की शिकार महिलायें इन संस्थानों से मद्दत ले सकती हैं ।

घरेलू हिंसा या डोमेस्टिक वोइलेंस की शिकार महिलायें इन संस्थानों से मद्दत ले सकती हैं । अगर आप किसी भी महिला को इस का शिकार देखे तो उसकी हेल्प करे और उसको आश्वासन दे । कभी कभी हमारी जिन्दगी के दो मिनट किसी की पूरी जिन्दगी बदल सकते हैं । अगर कोई कुछ कहना चाहता है तो सुन ले शायद आप से कह कर उसकी समस्या का समाधान ना निकले पर रास्ता तो निकल ही सकता हैं ।


Sakshi, Delhi। A Violence Intervention for Women and Children -- works on sexual harassment, sexual assault, child sexual abuse and domestic violence। Focuses on equality education for judges, implementation of the 1997 Supreme Court Sexual Harassment Guidelines, outreach and education. B-67 South Extension Part-1, First Floor, New Delhi-110065. Tel: 4643946/4623295
Email: s.sakshi@mailcity.com

Women's Rights Initiative runs a pro bono legal aid cell for domestic violence cases and are also associated with law reforms in the area of domestic violence. 63 / 2, First floor, Masjid road, Jungpura, New Delhi. Ph: 4316925 / 4313904 / 432101. Email: wri@vsnl.net.

Majlis, Bombay. (Flavia, Veena or Saumya) - 618 0394

Swaadhar, Bombay. (Jyoi Kelkar) - 872 0638

Sneha, Madras.

Vimochana, 2124 16th B Main 1-A Cross, HAL IInd Stage, Bangalore 560038. Phone: (city code = 80) 526 9307. Deals with many women's issues from domestic violence to labour issues. Activities range from counselling, service provision, education and outreach, mobilizing and organizing, activism.

Anweshi Women's Counselling Centre, near YWCA, Cannanore Road, Kozhikode 673 001. Run a counselling, mediation and resource center for women facing any kind of abusive situation. If writing to them, please enclose a self-addressed envelope with sufficient postage.

Sachetna, 31, Mahairban Road, Calcutta.

Socio-Legal Aid Research and Training Center, P-112 Lake Terrace, Calcutta.

Pragatisheel Mahila Manch, 11 N. Ho Chi Minh Road, Sarania, Behala, Calcutta 700 061.

Swayam, 11 Balu Hakkak Lane, Calcutta 70017. Phone: 2803429; 2803688. Email: swayam@cal.vsnl.net.in.

एड्रेस सौजन्य

3 comments:

  1. हिंसा कही भी और किसी भी प्रकार की हो, न केवल अनपेक्षित है वरन निन्दनीय है. बल प्रयोग इंसान की नही, पशुता की पहचान है. नारी के लिये अलग ब्लोग क्यो का भी सीधा-सच्चा जबाब है- वह यह है कि नारी पुरुष के समान नही है, वह बजाय अपने विकास पर ध्यान केन्द्रित करने के पुरुष के साथ प्रतिस्पर्धा मे लग कर अपने विकास को धीमा कर रही है, पुरुष को सहयोग करने और लेने की अपेक्षा आमने-सामने संघर्ष की स्थिति पैदा करके खतरे बढा रही है और स्वार्थी व चालाक पुरुष उसका फायदा उठाकर उसे बाजार मे परोस रहा है, जो नारी के लिये ही नही पुरुष के लिये भी विनाश का मार्ग है.

    ReplyDelete
  2. i think add this address
    1-HUMSAFAR
    27 New Berry Road, Gulzar Colony, Lucknow, Uttar Pradesh, 226001, India
    Phone: 91 522 406-2119
    Email: humsafarnov25@yahoo.com
    2-AALI (Association for Advocacy and Legal Initiatives)
    407, Baijnath Road New Hyderabad Colony Lucknow - 226 006. Phones: 91-522-2782066, 2782060

    ReplyDelete
  3. one New address-

    SAHAYOG/MASVAW
    A-240 Indira Nagar
    Lucknow 226016, U.P.
    India
    Phone: 91-0522-2341319, 2310747, 2310860
    Fax: 91-0522-2341319
    praveshmasvaw(a)sahayogindia.org
    praveshlko@gmail.com

    ReplyDelete

copyright

All post are covered under copy right law . Any one who wants to use the content has to take permission of the author before reproducing the post in full or part in blog medium or print medium .Indian Copyright Rules

Popular Posts