भारतीय समाज की सामाजिक व्यवस्था के अनुसार बेटी विदा होकर पति के घर ही जाती है. उसके माँ बाप उसके लालन पालन शिक्षा दीक्षा में उतना ही खर्च करते हैं जितने की लड़के की शिक्षा में , चाहे वह उनका अपना बेटा हो या फिर उनका दामाद . शादी के बाद बेटी परायी हो जाती हैं - ये हमारी मानसिक अवधारणा है और बहू हमारी हो जाती है. हमारी आर्थिक सोच भी यही रहती है कि कमाने वाली बहू आएगी तो घर में दोहरी कमाई आएगी और उनका जीवन स्तर अच्छा रहेगा. होना भी ऐसा ही चाहिए और शायद माँ बाप आज कल बेटी को इसी लिए उनके आत्मनिर्भर होने वाली शिक्षा दिलाने का प्रयास करते हैं. वे अपनी बेटी से कोई आशा भी नहीं करते हैं. लेकिन कभी कभी किसी का कोई व्यंग्य सोचने पर मजबूर कर देता है.
"तुम्हारे बेटा तो कोई है नहीं तो क्या बेटी के घर कि रोटियां तोडोगी? "
"तुमने जीवन में कुछ सोचा ही नहीं, सारा कुछ घर के लिए लुटा दिया , अब बुढ़ापे में कौन से तुमको पेंशन मिलनी है कि गुजारा कर लोगे."
"मैं तो सोचता हूँ कि ऐसे लोगों का क्या होगा, जीवन भर भाग भाग कर कमाया और बेटी को पढ़ा तो दिया अब कहाँ से शादी करेगा और कैसे कटेगा इनका बुढ़ापा. "
बहुत सारे प्रश्न उठा करते हैं, जब चार लोग बैठ कर सामाजिकता पर बात करते हैं. ऐसे ही मेरी एक पुरानी कहानी कि पात्र मेहनतकश माँ बाप की बेटी थी और माँ बाप का ये व्यंग्य कि कौन सा मेरे बेटा बैठा है जो मुझे कमाई खिलायेगा.
उसने अपनी शादी के प्रस्ताव लाने वालों से पहला सवाल यह किया कि मेरी शादी के बाद मैं अपनी कमाई से इतना पैसा कि मेरे माँ बाप आराम से रह सकें इनको दूँगी.
लड़के वालों के लिए ये एक अजीब सा प्रश्न होता और वे उसके निर्णय से सहमत नहीं होते क्योंकि शादी के बाद उसकी पूरी कमाई के हक़दार वे ही होते हैं न.
एक सवाल सभी लोगों से यह पूछती हूँ कि अगर माँ बाप ने अपनी बेटी को इस काबिल बना दिया है कि वह कमा कर अपने पैरों पर खड़ी हो सके तो फिर शादी के बाद वह अपने माँ बाप का भरण पोषण का अधिकार क्यों नहीं रखती है? ऐसे मामले में ससुराल वालों को आपत्ति भी नहीं होनी चाहिए. जिस शिक्षा के बल पर वह आत्मनिर्भर है वह उसके माता पिता ने ही दिलाई है न. फिर उनके आर्थिक रूप से कमजोर होने पर वह अपनी कमाई का हिस्सा माता पिता को क्यों नहीं दे सकती है? बेटे को आपने पढ़ाया तो उसकी कमाई पर आपका पूरा पूरा हक़ है और उन्होंने बेटी को पढ़ाया तो उसकी कमाई पर भी आपका ही पूरा पूरा हक़ है. आखिर क्यों? हम अपनी इस मानसिकता से कब मुक्त हो सकेंगे कि बेटी विवाह तक ही माता पिता की देखभाल कर सकती है और उसके बाद वह पराई हो जाती है.
bahut sahi prashn uthhaya hai aapne .ab betiyon ko hi aage badkar yah nirny lena hai ki jin mata pita ne unhe aatmnibhar banaya hai unke prati apne kartavy ka palan kaise karen ?
ReplyDeleteरेखा जी बिल्कुल सही बात।
ReplyDeleteबात सही है, धीरे धीरे सभी चीजें बदल जातीं हैं ये विचार भी बदल जायेंगे पर सब कुछ धीरे धीरे होता है अचानक कुछ नहीं हो सकता
ReplyDeleteधीरे-धीरे रे मना धीरे सब कछु होए
माली सींचे सौ घड़ा फल आए ऋतु होए
:)
आपके ब्लॉग को निम्न स्तर का कह रहे हैं डॉ. श्याम गुप्त, खुद देख लीजिए
durust farmaya..
ReplyDeleteati sunder
ReplyDeletebetiya kyon parai he
कभी समाज के डर से माँ बाप बेटी की कमाई लेने से इनकार कर देते है, कभी कुछ बेटिया ही इस बारे में नहीं सोचती है | पर जो बेटिया चाहती है अपने माँ बाप की कोई आर्थिक मदद करने की वो किसी ना किसी तरीके से ये कर ही लेती है | जहा तक मेरी जानकारी है क़ानूनी रूप से माँ बाप अपने कमाऊ बेटी से अपने भरण पोषण की मांग कर सकते है जैसे बेटे से |
ReplyDeleteबिल्कुल सही बात है ...आपसे सहमत हूँ ....
ReplyDeleteमदद करने की चाहत हो तो कर ही दी जाती है किसी भी तरह ...अंशुमाला जी से सहमत !
ReplyDeleteहम जब तक अपनी समस्याओं का निराकरण और विचारों की सहमति के लिए समाज की ओर देखते रहेंगे, निराधार व hurt करने वाली रीतियाँ समाज में बनी रहेंगी...हम जो सोचते हैं वो अगर हमें सही लगता है तो हमें उसे अमल में लाना शुरु कर देना चाहिए...माता-पिता समाज के व्यंग्य के डर से बेटी को पराया बना देते हैं चाहे बेटी ख़ुद ऐसा चाहती हो या न चाहती हो...और ऐसे में एक दिन फिर बेटी भी अपने-आप को उनसे अलग मान बैठती है...सब कुछ हमारे दिमाग में है, जिसको जना है, पाला है वो हमेशा ही हमारा है, जो दिल के करीब है वो हमारा है, फिर चाहे वो आँखों के सामने हो या न हो...
ReplyDeleteअंशुमाला जी से सहमत.मेरे चाचा जी जो कि कृषि वैज्ञानिक, सरकारी अधिकारी है उनके भी एक लडकी ही है लगभग पाँच साल की.वो इस तरह के सवाल पर इतना ही कहते है कि मैं तो ये चाहता हूँ कि शादी के बाद भी वो हमारे ही साथ रहे.फिर भी सब उसकी इच्छा पर होगा.पहले उसे खूब पढाना चाहते हैं.वैसे वो बच्ची अभी से ही हर बात अपने पापा की ही जल्दी मानती है बजाय अपनी मम्मी के.
ReplyDeleteबिल्कुल सही बात है ...आपसे सहमत .अंशुमाला जी
ReplyDelete.....यानी कि घर जमाई(इस शब्द को बदला जाना चाहिये) जैसा कुछ.पर इतना बता दूँ वो ये बात मजाक में कहते है या सीरियसली खुद मुझे भी कनफ्यूजन हैं.पूछने पर मुस्कुराने लगते है.जिस दिन कनफ्यूजन दूर होगा यहाँ बता जाऊँगा(याद रहा तो).सीरियसली.
ReplyDeleteआद.रेखा जी,
ReplyDeleteबहुत ज्वलंत प्रश्न आपने उठाया है !
समाज के सड़े गले नियमों को आखिर हम कब तक ढोते रहेंगे !
आज विचारों में नई ताज़गी की ज़रूरत है !
आभार !
बहुत सुंदर रचना .
ReplyDeleteरेखा जी, बहुत सी धारणाएं हैं जो समाज से लगभग समाप्त हो गईं हैं. हर एक सुधार की शुरुआत हमें अपने ही घर से करनी चाहिए. इस तरह के विचारों का समर्थन करने वाले इसे अपने घर में लागू करके समाज को दिशा दें.
ReplyDeleteएक बात और किसी बात को कहना बहुत आसन होता है और उसे अमल में लाना बहुत मुश्किल. आप खुद देखिये, तमाम लोगों ने आधुनिकता के नाम पर, ढोंग के नाम पर कन्यादान की रस्म को नकार दिया है, अच्छा है, पर क्या वे लड़के वालों द्वारा बारात लेकर आने, लड़के के घोड़े पर चढ़ कर आने, द्वार पर लड़के का स्वागत जैसी रस्मों का विरोध कर पाए? क्यों नहीं लड़की बारात निकलती है, जिसमें कन्या पक्ष के लोग नाच-गाना करते हुए लड़के वालों के द्वार पर पहुंचें और लड़के वाले उनका स्वागत करें.
आज भले ही लड़के वाले लड़की वालों को अपनी सुविधा के कारण अपने ही शहर में बुला लेते हों पर बारात लाने का काम लड़के वालों का ही है...
समाज को बदलना है, बदलेगा पर धीरे-धीरे, समय के अनुसार. जल्दी का काम शैतान का वाली बात यहाँ भी लागू होती है.
जय हिन्द, जय बुन्देलखण्ड
नारी को नमन करती एक रचना http://rajey.blogspot.com/ पर भी।
ReplyDeleteरेखा जी प्रश्न तो आपने बहुत ठीक ही किया है ,और मुझे ऐसा लगता है कि यह बह कुछ हम पर भी निर्भर करता है , पहल हमे ही करनी होगी , यदि बेटा अपने माता पिता की देखभाल कर सकता है , बहू की जिम्मेदारी है कि वह सास ससुर की सेवा करे तो बेटियों को पहल करनी ही होगी । और कदम बढा कर समाज में एक नयी परम्परा की नींव रखनी होगी । और हम सभी को ऐसे लोगों का सहयोग करना होगा ।
ReplyDeletekya pati k sath sath uske gharwalon se hone wale atyachar k liye bhi koi kanoon hai
ReplyDeleteMeri saas aur pati dwara mujhe mansik aur sharirik pratadna dene ke karan me apne mayke aa gai hu. Ab mujhe apne 2 baccho ke education aur jeevan yapan ki tention he Me Kya kar sakti hu.
ReplyDeleteMeri saas aur pati dwara mujhe mansik aur sharirik pratadna dene ke karan me apne mayke aa gai hu. Ab mujhe apne 2 baccho ke education aur jeevan yapan ki tention he Me Kya kar sakti hu.
ReplyDeleteKya patni ke Saath uski Marzi ke khilaf kiya gaya sex rape ki category me aata hai.
ReplyDeleteKya patni ke Saath uski Marzi ke khilaf kiya gaya sex rape ki category me aata hai.
ReplyDeleteHello mam, mera naam mohit hai aur mai ye jaanna chahta hu agar ek inshaan ki pehle se hi wife ho aur agar wohi wife ek agreement mein agar likh kar de ki mere husband mujhse XYZ reason se khush nahi hain aur dusri shadi karna chahte hain to kya ye dusri shadi low ke according legal maana jaayega, means ki jo dusri wife hogi uska kitna huq hoga us inshaan ke properties per according to low...???
ReplyDeleteHi mera naam pawan h mera sawal yeh h ki mere mama jinki inverter ka karant lagne se mot ho gay.uske baad meri mami jisko ki teen bache h jinme se sabse chota jiski umar 1 sal h usko leker apne mayke chali gayi or dusri sadi kerna chahti h jabki bade mama ne kha ki m ghar ka sab kharach udaunga per wo ni mani or apne ghar chali gayi.or dusri sadi ker rahi h kya weh esa ker sakti h?
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