नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

हिन्दी ब्लोगिंग का पहला कम्युनिटी ब्लॉग जिस पर केवल महिला ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट करती हैं ।

यहाँ महिला की उपलब्धि भी हैं , महिला की कमजोरी भी और समाज के रुढ़िवादि संस्कारों का नारी पर असर कितना और क्यों ? हम वहीलिख रहे हैं जो हम को मिला हैं या बहुत ने भोगा हैं । कई बार प्रश्न किया जा रहा हैं कि अगर आप को अलग लाइन नहीं चाहिये तो अलग ब्लॉग क्यूँ ??इसका उत्तर हैं कि " नारी " ब्लॉग एक कम्युनिटी ब्लॉग हैं जिस की सदस्या नारी हैं जो ब्लॉग लिखती हैं । ये केवल एक सम्मिलित प्रयास हैं अपनी बात को समाज तक पहुचाने का

15th august 2011
नारी ब्लॉग हिंदी ब्लॉग जगत का पहला ब्लॉग था जहां महिला ब्लोगर ही लिखती थी
२००८-२०११ के दौरान ये ब्लॉग एक साझा मंच था महिला ब्लोगर का जो नारी सशक्तिकरण की पक्षधर थी और जो ये मानती थी की नारी अपने आप में पूर्ण हैं . इस मंच पर बहुत से महिला को मैने यानी रचना ने जोड़ा और बहुत सी इसको पढ़ कर खुद जुड़ी . इस पर जितना लिखा गया वो सब आज भी उतना ही सही हैं जितना जब लिखा गया .
१५ अगस्त २०११ से ये ब्लॉग साझा मंच नहीं रहा . पुरानी पोस्ट और कमेन्ट नहीं मिटाये गए हैं और ब्लॉग आर्कईव में पढ़े जा सकते हैं .
नारी उपलब्धियों की कहानिया बदस्तूर जारी हैं और नारी सशक्तिकरण की रहा पर असंख्य महिला "घुटन से अपनी आज़ादी खुद अर्जित कर रही हैं " इस ब्लॉग पर आयी कुछ पोस्ट / उनके अंश कई जगह कॉपी कर के अदल बदल कर लिख दिये गये हैं . बिना लिंक या आभार दिये क़ोई बात नहीं यही हमारी सोच का सही होना सिद्ध करता हैं

15th august 2012

१५ अगस्त २०१२ से ये ब्लॉग साझा मंच फिर हो गया हैं क़ोई भी महिला इस से जुड़ कर अपने विचार बाँट सकती हैं

"नारी" ब्लॉग

"नारी" ब्लॉग को ब्लॉग जगत की नारियों ने इसलिये शुरू किया ताकि वह नारियाँ जो सक्षम हैं नेट पर लिखने मे वह अपने शब्दों के रास्ते उन बातो पर भी लिखे जो समय समय पर उन्हे तकलीफ देती रहीं हैं । यहाँ कोई रेवोलुशन या आन्दोलन नहीं हो रहा हैं ... यहाँ बात हो रही हैं उन नारियों की जिन्होंने अपने सपनो को पूरा किया हैं किसी ना किसी तरह । कभी लड़ कर , कभी लिख कर , कभी शादी कर के , कभी तलाक ले कर । किसी का भी रास्ता आसन नहीं रहा हैं । उस रास्ते पर मिले अनुभवो को बांटने की कोशिश हैं "नारी " और उस रास्ते पर हुई समस्याओ के नए समाधान खोजने की कोशिश हैं " नारी " । अपनी स्वतंत्रता को जीने की कोशिश , अपनी सम्पूर्णता मे डूबने की कोशिश और अपनी सार्थकता को समझने की कोशिश ।

" नारी जिसने घुटन से अपनी आज़ादी ख़ुद अर्जित की "

हाँ आज ये संख्या बहुत नहीं हैं पर कम भी नहीं हैं । कुछ को मै जानती हूँ कुछ को आप । और आप ख़ुद भी किसी कि प्रेरणा हो सकती । कुछ ऐसा तों जरुर किया हैं आपने भी उसे बाटें । हर वह काम जो आप ने सम्पूर्णता से किया हो और करके अपनी जिन्दगी को जिया हो । जरुरी है जीना जिन्दगी को , काटना नही । और सम्पूर्णता से जीना , वो सम्पूर्णता जो केवल आप अपने आप को दे सकती हैं । जरुरी नहीं हैं की आप कमाती हो , जरुरी नहीं है की आप नियमित लिखती हो । केवल इतना जरुरी हैं की आप जो भी करती हो पूरी सच्चाई से करती हो , खुश हो कर करती हो । हर वो काम जो आप करती हैं आप का काम हैं बस जरुरी इतना हैं की समय पर आप अपने लिये भी समय निकालती हो और जिन्दगी को जीती हो ।
नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

March 16, 2010

दिमाग का दिवालियापन दर्शाती कहानी - सारंगी


वनिता के 2010 के अप्रैल अंक में 92 पेज पर एक कहानी छपी है। कहानी का शीर्षक है सारंगी। लेखिका है डॉ. सुषमा श्रीराव। यह कहानी स्त्री के चरित्र का अतिरंजनापूर्ण चित्रण करती है। लेखिका अपनी अपनी महिला पात्र से वह सब कुछ करवाती और कहलवाती है जो एक सामान्य व्यक्ति कर ही नहीं सकता। पात्र अत्यन्त दार्शनिक है...सुख-दुख से परे है...वह अपने परिवार का एक मात्र सहारा है, पर परिवार उसे हमेशा प्रताड़ित करता रहता है.....लड़के आवारगी करते हैं....बहुएं घर का कोई काम नहीं करती....पर सारंगी अपने दार्शनिक अंदाज में घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए सबकुछ झेलती रहती है... कहानी में बहुत सारे झोल हैं.... लेखिका के अनुसार सारंगी घर का संडास धोने वाली पीडब्ल्यूडी की अदना सी कर्मचारी है। वह धारावी में रहती है और चर्चगेट काम करने जाती है। वह 40 फ्लैटों के फ्लोर झाड़ना, कचरा फेंकना और बाथरूम रूम धोने का कार्य करती है। यह कहते है वह यह भूल जाती है कि धारावी से चर्चगेट कैसे पहुँचा जाता है....क्योंकि उसने अपने पात्र को लोकल ट्रेन से सफर करवाया है तो चलिए हम भी लोकल ही पकड़ते हैं। धारावी से लोकल का निकटस्थ स्टेशन सायन है। जहां तक पहुँचने में कम से कम 10 मिनट लगते हैं, वहां से दादर आने में 15 मिनट। वह दादर सेंट्रल में उतरेगी....वहां से दादर का पुल पार करके पश्चिम में जाएगी....सारंगी चूँकि सुबह आठ बजे की लोकल पकड़ती है....इस समय तक दादर में काफी भीड़ हो जाती है इसलिए यदि वह भागते-दौड़ते भी पुल पार करेगी, तब भी उसे कम से कम पाँच मिनट लगेंगे। और फिर वहां से चर्चगेट जाने में बीस से पच्चीस मिनट यानी कुल मिला कर लगभग एक घंटा में सारंगी चर्चगेट पहुँच जाएगी।
पहला प्रश्न तो यही उठता है कि एक सरकारी कर्मचारी लेखिका की गैर सरकारी नौकर कैसे बन गई....खैर जाने दीजिए कहानी है...लेखिका के मन की उड़ान वह अपने पात्र से कहीं भी काम करवा सकती है....इसलिए वह उससे 40 फ्लैटों के फ्लोरों को झड़वाती पुछवाती है....40 फ्लैटों का फ्लोर झाड़ना, कचरा फेंकना और बाथरूम धोना .....कितना भी फास्ट करे.....कम से कम तीस मिनट तो उसे एक घर को देने ही पड़ेगे..... यानी बीस घंटा प्रतिदिन वह अपने काम को देती है और एक-एक घंटा आने जाने का। कुल समय हुआ बाइस घंटा... बाकी के बचे दो घंटों में सारंगी खाती है, सोती है, दो नकारे बेटों के परिवारों के लिए खाना पकाती है, घर का सब काम करती है और लेखिका को अपना दुखड़ा भी सुना देती है.....एक सामान्य इंसान तो ऐसा नहीं कर सकता .....
सारंगी के अवकाश ग्रहण करने के बाद बेटों की नज़र उसके प्रॉविडेंट फंड पर है....सरकारी कर्मचारी भी उनका साथ देते हैं, लेकिन एक तारणहार की तरह लेखिका उसको भ्रष्ट सरकारी बाबुओं से बचा लेती है और सलाह देती है कि उसे अपने बेटों के खिलाफ पुलिस में शिकायत करनी चाहिए परंतु एक तथाकथित आदर्श भारतीय नारी का उदाहरण देते हुए सारंगी प्यार और शांति की बात करती है.....सारंगी की इस आदर्शवादी छवि के पलट नालायक बेटे उसके प्रॉविडेंट फंड को लेकर झगड़ा करते रहते है.... चिढ़कर सारंगी कहती है कि नहीं करूंगी घर तुम्हारे नाम...और न ही पैसे दूंगी.... क्या करोगे ज्यादा से ज्यादा मार डालोगे ना.... मार डालो...इस पर छोटा बेटा क्रूरता से हँसते हुए कहता है....मारूंगा नहीं तुम्हारा रेप कर दूंगा..!!!!!!!......लेखिका कहना क्या चाहती है कि जबतक औरत को बलात्कार धमकी न मिले .....उसकी बुद्धि के द्वार नहीं खुलते.....इसीलिए रेप की धमकी मिलते ही सारंगी वृद्धाश्रम जाने को बेचैन हो गई।
क्या भारतीय समाज इतना पतित हो गया है या सम्पत्ति का लालच इतना बढ़ गया है कि बेटों को मां को सम्पत्ति न देने पर बलात्कार की धमकी देनी पड़े.....लेखिका सारंगी को वृद्धाश्रम आश्रम भेजने का कोई तरीका भी ढूढ़ सकती थी.....वह अपने परिवार से परेशान थी... दुखी थी... परिवार उसकी सम्पत्ति हथियाना चाहता था.... बहुत सारे कारण हो सकते थे... उसके वृद्धाश्रम जाने के, अपनी सम्पत्ति आश्रम को दान करने के....इसके लिए रेप की बात करने कोई जरूरत नहीं थी....रेप दुनिया का औरत के प्रति किया जाने वाला सबसे घृणित अपराध है.....और बेटा मां के रेप की बात करे.....यह भारतीय समाज का तो चित्रण नहीं हो सकता....लेखिका किस समाज की बात कर रही है.....उसने इस तरह के समाज की कल्पना की तो कैसे की......मुझे उसकी घटिया सोच पर तरस आता है..... साथ तरस आता है संपादक महोदया की सोच पर ....जिन्होंने महिलाओं की लंबरदार बनने के लालच में ऐसी घटिया और अतिरंजनापूर्ण कहानी को अपनी पत्रिका में स्थान दे दिया....यह पत्रिका महिलाओं की हमदम, उनकी दोस्त बनने का दावा करती है.....लेकिन इस तरह की कहानियों के माध्यम से अपनी महिला पाठकों के लिए कौन सा आदर्श और संदेश परोस रही है!!!! इस तरह की कहानियों का प्रकाशित होना लेखक और संपादक दोनों के दिमागी खलल को प्रदर्शित करता है.....अगर वनिता अपने पाठकों को POSITIVE ENERGY नहीं दे सकती.....तो न दे....पर भगवान के लिए ऐसी अतिरंजनापूर्ण घटिया मानसिकता भी न परोसे .....इस तरह की कहानियों को वनिता का प्लेटफार्म मिलना दुखद है।
-प्रतिभा वाजपेयी

2 comments:

  1. प्रतिभा जी ,आपने इस तरह की कहानी को पढ़ कर उस पर सवाल उठकर बहुत ही अच्छा किया वनिता जैसी पत्रिका में इस तरह की बेहूदा कहानी के छपने से यही लगता है की सम्पादकीय विभाग बिना पढ़े ही जन पहचान या सिफारिश के चलते ऐसी कहानियां छाप देता है .क्या ये लेखक पाठक को बुध्हिहीन समझते हैं? बेटे द्वारा माँ को बलात्कार की धमकी देना तो अतिरंजना और मानसिक दिवालियेपन की हद है .

    ReplyDelete
  2. वैसे भी सविता , वनिता , मेरी सहेली जैसी पत्रिकाएँ एकता कपूर के धारावाहिकों के ही स्तर की हैं...
    इन पत्रिकाओं से यही उम्मीद की जा सकती हैं.
    सरिता ही वो पत्रिका है जो इन सब फालतू के सास-बहू चोंचलों से आजाद रहती है.

    ReplyDelete

Note: Only a member of this blog may post a comment.

copyright

All post are covered under copy right law . Any one who wants to use the content has to take permission of the author before reproducing the post in full or part in blog medium or print medium .Indian Copyright Rules

Popular Posts