नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

हिन्दी ब्लोगिंग का पहला कम्युनिटी ब्लॉग जिस पर केवल महिला ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट करती हैं ।

यहाँ महिला की उपलब्धि भी हैं , महिला की कमजोरी भी और समाज के रुढ़िवादि संस्कारों का नारी पर असर कितना और क्यों ? हम वहीलिख रहे हैं जो हम को मिला हैं या बहुत ने भोगा हैं । कई बार प्रश्न किया जा रहा हैं कि अगर आप को अलग लाइन नहीं चाहिये तो अलग ब्लॉग क्यूँ ??इसका उत्तर हैं कि " नारी " ब्लॉग एक कम्युनिटी ब्लॉग हैं जिस की सदस्या नारी हैं जो ब्लॉग लिखती हैं । ये केवल एक सम्मिलित प्रयास हैं अपनी बात को समाज तक पहुचाने का

15th august 2011
नारी ब्लॉग हिंदी ब्लॉग जगत का पहला ब्लॉग था जहां महिला ब्लोगर ही लिखती थी
२००८-२०११ के दौरान ये ब्लॉग एक साझा मंच था महिला ब्लोगर का जो नारी सशक्तिकरण की पक्षधर थी और जो ये मानती थी की नारी अपने आप में पूर्ण हैं . इस मंच पर बहुत से महिला को मैने यानी रचना ने जोड़ा और बहुत सी इसको पढ़ कर खुद जुड़ी . इस पर जितना लिखा गया वो सब आज भी उतना ही सही हैं जितना जब लिखा गया .
१५ अगस्त २०११ से ये ब्लॉग साझा मंच नहीं रहा . पुरानी पोस्ट और कमेन्ट नहीं मिटाये गए हैं और ब्लॉग आर्कईव में पढ़े जा सकते हैं .
नारी उपलब्धियों की कहानिया बदस्तूर जारी हैं और नारी सशक्तिकरण की रहा पर असंख्य महिला "घुटन से अपनी आज़ादी खुद अर्जित कर रही हैं " इस ब्लॉग पर आयी कुछ पोस्ट / उनके अंश कई जगह कॉपी कर के अदल बदल कर लिख दिये गये हैं . बिना लिंक या आभार दिये क़ोई बात नहीं यही हमारी सोच का सही होना सिद्ध करता हैं

15th august 2012

१५ अगस्त २०१२ से ये ब्लॉग साझा मंच फिर हो गया हैं क़ोई भी महिला इस से जुड़ कर अपने विचार बाँट सकती हैं

"नारी" ब्लॉग

"नारी" ब्लॉग को ब्लॉग जगत की नारियों ने इसलिये शुरू किया ताकि वह नारियाँ जो सक्षम हैं नेट पर लिखने मे वह अपने शब्दों के रास्ते उन बातो पर भी लिखे जो समय समय पर उन्हे तकलीफ देती रहीं हैं । यहाँ कोई रेवोलुशन या आन्दोलन नहीं हो रहा हैं ... यहाँ बात हो रही हैं उन नारियों की जिन्होंने अपने सपनो को पूरा किया हैं किसी ना किसी तरह । कभी लड़ कर , कभी लिख कर , कभी शादी कर के , कभी तलाक ले कर । किसी का भी रास्ता आसन नहीं रहा हैं । उस रास्ते पर मिले अनुभवो को बांटने की कोशिश हैं "नारी " और उस रास्ते पर हुई समस्याओ के नए समाधान खोजने की कोशिश हैं " नारी " । अपनी स्वतंत्रता को जीने की कोशिश , अपनी सम्पूर्णता मे डूबने की कोशिश और अपनी सार्थकता को समझने की कोशिश ।

" नारी जिसने घुटन से अपनी आज़ादी ख़ुद अर्जित की "

हाँ आज ये संख्या बहुत नहीं हैं पर कम भी नहीं हैं । कुछ को मै जानती हूँ कुछ को आप । और आप ख़ुद भी किसी कि प्रेरणा हो सकती । कुछ ऐसा तों जरुर किया हैं आपने भी उसे बाटें । हर वह काम जो आप ने सम्पूर्णता से किया हो और करके अपनी जिन्दगी को जिया हो । जरुरी है जीना जिन्दगी को , काटना नही । और सम्पूर्णता से जीना , वो सम्पूर्णता जो केवल आप अपने आप को दे सकती हैं । जरुरी नहीं हैं की आप कमाती हो , जरुरी नहीं है की आप नियमित लिखती हो । केवल इतना जरुरी हैं की आप जो भी करती हो पूरी सच्चाई से करती हो , खुश हो कर करती हो । हर वो काम जो आप करती हैं आप का काम हैं बस जरुरी इतना हैं की समय पर आप अपने लिये भी समय निकालती हो और जिन्दगी को जीती हो ।
नारी ब्लॉग को रचना ने ५ अप्रैल २००८ को बनाया था

September 03, 2012

15 अगस्त 2011 से 14 अगस्त 2012 के बीच में पुब्लिश की गयी ब्लॉग प्रविष्टियाँ आमंत्रित हैं .

15 अगस्त 2011 से 14 अगस्त 2012 के बीच में पुब्लिश की गयी ब्लॉग प्रविष्टियाँ आमंत्रित हैं .
विषय
नारी सशक्तिकरण
घरेलू हिंसा
यौन शोषण
लेख और कविता , कहानी की विधा इस बार नहीं रखी जाएगी 
एक ब्लॉगर किसी भी विषय मे बस एक प्रविष्टि भेजे, 
 100 प्रविष्टि का अर्थ हुआ 100  ब्लॉग पोस्ट { लेख और कविता विधा की }

अगर आप ने { महिला और पुरुष ब्लॉग लेखक } इन विषयों पर ऊपर दिये हुए समय काल के अन्दर कोई भी पोस्ट दी हैं तो आप उस पोस्ट का लिंक यहाँ दे सकते .
अगर नारी ब्लॉग के पास 100 ऐसी पोस्ट के लिंक आजाते हैं तो हमारे 4 ब्लॉगर  मित्र जज बनकर उन प्रविष्टियों को पढ़ेगे . प्रत्येक जज 25 प्रविष्टियों मे से 3 प्रविष्टियों को चुनेगा . फिर 12 प्रविष्टियाँ एक नये ब्लॉग पर पोस्ट कर दी जायेगी और ब्लॉगर उसको पढ़ कर अपने प्रश्न उस लेखक से पूछ सकता हैं .
उसके बाद इन 12 प्रविष्टियों के लेखको को आमंत्रित किया जायेगा की वो ब्लॉग मीट  में आकर अपनी प्रविष्टियों को मंच पर पढ़े , अपना नज़रिया दे और उसके बाद दर्शको के साथ बैठ कर इस पर बहस हो .
दर्शको में ब्लॉगर होंगे . कोई साहित्यकार या नेता या मीडिया इत्यादि नहीं होगा . मीडिया से जुड़े ब्लॉगर और प्रकाशक होंगे . संभव हुआ तो ये दिल्ली विश्विद्यालय के किसी  college के ऑडिटोरियम में रखा जाएगा ताकि नयी पीढ़ी की छात्र / छात्रा ना केवल इन विषयों पर अपनी बात रख सके अपितु ब्लोगिंग के माध्यम और उसके व्यापक रूप को समझ सके . इसके लिये ब्लोगिंग और ब्लॉग से सम्बंधित एक लेक्चर भी रखा जायेगा .
12 प्रविष्टियों मे से बेस्ट 3 का चुनाव उसी सभागार में होगा दर्शको के साथ .

आयोजक  नारी ब्लॉग
निर्णायक मंडल रेखा श्रीवास्तव  , घुघूती बसूती  , नीरज रोहिला , मनोज जी , निशांत मिश्र और मुक्ति  { 6 संभावित  नाम हैं ताकि किसी कार्य वश कोई समय ना दे सके तो }

प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथी  15 सितम्बर 2012 हैं .
सभी 12 प्रविष्टियों को पुस्तके और प्रथम 3 प्रविष्टियों को कुछ ज्यादा पुस्तके देने की योजना हैं लेकिन इस पर विमर्श जारी हैं

ब्लॉग मीट दिसंबर 2012 में रखने का सोचा जा रहा हैं लेकिन ये निर्भर होगा की किस कॉलेज मे जगह मिलती हैं .

आप से आग्रह हैं अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक कमेन्ट मे छोड़ दे और अगर संभव हो तो इस पोस्ट को और और लोगो तक भेज दे
मेरी यानी रचना की , और जो भी निर्णायक मंडल होगा  उनकी कोई भी प्रविष्टि इस आयोजन में शामिल नहीं होगी हां वो लेखक से प्रश्न पूछने के अधिकारी होंगे अपना निर्णय देने से पहले .

मेरी कोशिश हैं की हम इस बार नारी आधारित मुद्दे पर चयन करे और फिर हर चार महीने मे एक  बार विविध सामाजिक मुद्दों पर चयन करे . हिंदी ब्लॉग को / आप की बात को कुछ और लोगो तक , ख़ास कर नयी पीढ़ी तक लेजाने का ये एक माध्यम बन सकता हैं .

आप अपने विचार निसंकोच कह सकते हैं . निर्णायक मंडल से आग्रह हैं की वो इस आयोजन के लिये समय निकाले .







126 comments:

  1. मैं पूरी तरह सहमत हूँ. कार्यक्रम से भी और निर्णायक बनने के लिए भी. बहुत अच्छा विचार है. अभी भी बहुत से युवा नहीं जानते कि हिन्दी में भी ब्लॉग लिखे जा रहे हैं और यह अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम है. कुछ अपने साथी जूनियर्स को तो मैंने प्रेरित किया है लिखने के लिए, लेकिन अधिक लोगों तक पहुँचने के लिए ऐसे कार्यक्रमों की ज़रूरत है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. aise 'rachnatmak' prayas se hi adhik logon ko lekhan ka prerana milega"........pranam.

      Delete
  2. रचना, विचार अच्छा है। किन्तु मेरा यह समय बहुत भागादौड़ी, उथलपुथल, नए घर को रहने योग्य बना, समान दो घरों में बाँटने का चल रहा है। लगभग हर महीने एक तिहाई समय हैदराबाद में बीत रहा है। माँ का उत्तरदायित्व अलग है। दिसम्बर में तो मैं शिफ्ट कर रही होऊँगी। अतः मैं अधिक काम न आ पाऊँगी।
    क्षमा याचना सहित,
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete
  3. एक बेहद उम्दा आयोजन है ये …………इस तरह के आयोजन ब्लोगिंग को सशक्त करेंगे और आने वाले ब्लोगर्स की प्रेरणा बनेंगे । आपका प्रयास सराहनीय है। आपने ये नही बताया कि एक ब्लोगर इन विषयों पर अपनी कितनी प्रविष्टि दे सकता है क्योंकि हो सकता है कि उसने इन ही विषयों पर काफ़ी पोस्ट लिखी हों तो उनमे से कितनी दी जा सकती हैं और क्या प्रत्येक विषय के लिये अलग अलग दी जा सकती है ? कृपया खुलासा करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. दुबारा देखे वंदना , अब ठीक हुई पोस्ट या और कुछ बदलाव आना चाहिये , आप चाहे तो "ब्लॉग हित मे " इस पोस्ट को अपने ब्लॉग पर दे दे या इसका लिंक दे कर पोस्ट दे दे

      Delete
    2. रचना जी अब सही है। इसका मतलब ये हुआ सभी अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि इनमे से किसी भी एक विषय पर भेज सकते हैं मगर सिर्फ़ एक ………चलिये कोशिश करते हैं।

      Delete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपनी सबसे अच्छी प्रविष्टि केवल एक भेज दे , कविता या लेख विधा की

      Delete
  6. एक सार्थक पहल के लिए साधुवाद !

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप की प्रविष्टि का इंतज़ार हैं क्युकी आप की नियमित पाठक हूँ , इस लिये जानती हूँ आप के पास कोई ना कोई प्रविष्टि अवश्य होगी जिसके विचारो को आप नयी पीढ़ी तक पहुचना चाहेगी

      Delete
  7. http://dcgpthravikar.blogspot.in/2012/04/blog-post_07.html

    http://dcgpthravikar.blogspot.in/2011/05/zeal.html

    ReplyDelete
  8. http://dineshkidillagi.blogspot.in/2011/09/posted-by.html

    ReplyDelete
  9. http://pushymitr.blogspot.in/2012/07/blog-post_10.html

    ReplyDelete
  10. अच्छा प्रयास है।अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो इंटरनेट तो प्रयोग करते हैं पर ब्लॉग के बारे में नहीं जानते ऐसे में यहाँ महिलाओं के बारे में क्या लिखा जा रहा है इसका तो उन्हें क्या पता होगा।जो लोग हिन्दी ब्लॉग की दुनिया तक पहुँचें है वो ज्यादातर तुक्के में ही पहुँचे है।वर्ना अधिकांश तो फेसबुक पर ही व्यस्त रहते हैं।
    पर आपने स्पष्ट नहीं किया कि प्रविष्टियो में केवल लेख शामिल किए जाएँगे या कविता और कहानी भी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. दुबारा देखे , अब ठीक हुई पोस्ट या और कुछ बदलाव आना चाहिये , आप चाहे तो "ब्लॉग हित मे " इस पोस्ट को अपने ब्लॉग पर दे दे या इसका लिंक दे कर पोस्ट दे दे

      Delete
  11. सार्थक पहल। शुभकामनाएं!

    ReplyDelete
  12. बहुत बढिया प्रयास है ये. बधाई, शुभकामनायें.

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपनी प्रविष्टि शामिल करे

      Delete
  13. कमाल का अभियान छेड़ा है आपने और बेहद महत्वपूर्ण विषय चुने हैं ! आपके मज़बूत नेतृत्व में पारदर्शिता का विश्वास है मुझे ! यकीनन इससे लोगों कि सोंच में बदलाव आएगा !
    योग्य लोगों को पुरस्कृत करें और पुरस्कार लेते हुए लोग वास्तविक रूप से सम्मानित महसूस करें तब आपका उद्देश्य पूरा माना जायेगा ! मेरा प्रयत्न होगा कि मैं आपके काम आ सकूं !
    बधाई स्वीकारें ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. सतीश जी
      यहाँ पुरस्कार हैं ही नहीं . यहाँ "ब्लॉग हित मे " दिये हुए विषय पर अगर किसी ने पिछले एक साल में कोई पोस्ट लिखी हैं जो चर्चा के योग्य हैं , नयी पीढ़ी तक इस माध्यम का सही स्वरुप लाये बस इस आयोजन का यही प्रयोजन हैं
      आप ब्लॉग हित में ये पोस्ट या इसका लिंक अपने ब्लॉग पर दे सकते हैं

      Delete
  14. "नारी" ब्लॉग एक नई दिशा की ओर ... सफ़लता की कामना करते हुए शुभकामनाएँ ....

    ReplyDelete
  15. एक अलग प्रयास के रूप में , एक मुद्दे विशेष के रूप में , कार्यक्रम की योजना और रूपरेखा के रूप में भिन्नता होने के कारण मुझे आपकी ये कोशिश बहुत अच्छे विकल्प की तरह लगी । सादर शुभकामनाएं आपको । प्रतीक्षा रहेगी

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप के ब्लॉग की रेगुलर पाठक हूँ , बहुत सी पोस्ट हैं इन तीन विषयों पर वहाँ . अपनी प्रविष्टि शामिल करे , मुझे ख़ुशी होगी की कानून की जानकारी नये लोगो के साथ बांटने में आप की पोस्ट के जरिये

      Delete
    2. जी जरूर रचना जी , मैं लिंक भेजता हूं आपको अपनी पोस्टों का

      Delete
    3. http://ajaykumarjha.com/archives/2321....रचना जी , मेरे पास ये एक पोस्ट है जो मुझे प्रेषित/प्रस्तुत करने योग्य लगी है । कृपया अवलोकन करें । शुक्रिया ।

      Delete
    4. रचना जी ,
      मुझे लगता है इस प्रतियोगिता के लिए नए सिरे एक एक विस्तृत पोस्ट पहले लिखता हूं , फ़िर उसका लिंक आपको अंतिम प्रविष्टि के लिए भेजूंगा ।उसे ही शामिल किया जाए शुक्रिया

      Delete
    5. जरुर अजय जी बस ये लिंक मिटा दे अन्यथा यही मान्य होगा
      इस आयोजन का महत्व पूर्ण पहलु यही हैं की इन विषयों पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिकी जाए
      अगर लोग नयी पोस्ट लिख कर ब्लॉग पर पोस्ट कर दे और फिर लिंक यहाँ दे दे , मुझे लगेगा , प्रयास सार्थक हुआ
      और अजय जी आप से आग्रह हैं अपने फेस बुक पर इस आयोजन की जानकारी अपने मित्रो से बांटे

      Delete
  16. बहुत अच्छा विचार है। शुभकामनायें!

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपनी प्रविष्टि शामिल करे

      Delete
  17. जो रुपरेखा आप ने दी है उससे अभी तक तो सब अच्छा दिख रहा है , पुरुस्कार और ब्लोगर मिट में चर्चा के साथ ही नये लोगो को हिंदी ब्लोगिंग के बारे में जानकारी देना अच्छा है किन्तु समय सीमा से हो और केवल १०० की संख्या से हो सकता है की कुछ अच्छी पोस्टे इसमे आने से छुट जाये ऐसा मेरी नीजि राय है |

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी तक ऊपर केवल और केवल एक पोस्ट आई हैं

      Delete
    2. रचना जी
      यदि संभव हो तो कम से कम समय सीमा को हटा दे क्योकि की कई बार ये होता है की किसी ने एक बार किसी विषय पर लिखा दिया तो उस पर दुबारा नहीं लिखते है और वो आप की समय सीमा के पहले लिखा है तो उनकी अच्छी पोस्टे इस प्रतियोगिता में नहीं आ पायेगी , एक बार इस पर विचार करे और समय सीमा को हटा दे चुकि ये पहली बार है तो इन विषयों पर लिखी गई किसी भी पोस्ट को शामिल करे, उसके बाद भले ही समय सीमा निर्धारित कर दीजियेगा |

      Delete
    3. अंशुमाला जी के विचारों की पैरवी हम भी करते हैं।
      आयोजक ध्यान दें।

      Delete
  18. यह बहुत ही सार्थक और स्वागत योग्य पहल है... शुभकामनाएँ...

    ReplyDelete
  19. पुरस्कारों, सम्मान समारोहों की बजाय ऐसे कार्यक्रम सार्थक हैं हिन्दी ब्लॉगर्स, ब्लॉगिंग और समाज के लिये भी
    शुरुआत आप लोगों ने कर दी है
    आशा है सफलतायें मिलेंगी

    प्रणाम

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपनी प्रविष्टि शामिल करे

      Delete
  20. एक अच्छी शुरुआत ... बहुत बहुत शुभकामनायें ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. क्या आप की कोई कविता इस आयोजन में शामिल करने के लिये मिल सकती हैं अगर इन विषयों पर हो तो

      Delete
  21. आईडिया अच्छा है| इस सकारात्मक पहल के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं| सौ पोस्ट वाला अगर-मगर निरर्थक है, क्योंकि प्रविष्टियों संख्या में बहुत ज्यादा आयेंगी, ऐसी मुझे आशा है| निर्णायकों के लिए बेस्ट तीन का चुनाव टेढ़ी खीर होने वाला है:)
    पुनः नारी ब्लॉग को इस आयोजन के लिए शुभकामनाएं|

    ReplyDelete
    Replies
    1. कोई पोस्ट नहीं देगे अपनी संजय जी

      Delete
    2. मुझे ऐसा नहीं लगता है रचनाजी कि मेरे ब्लोग पर ऐसी कोई पोस्ट है। फ़िलहाल शुभकामनायें ही हैं, वो ईमानदारी से दे रहा हूं।

      Delete
  22. आभार आपका कि आपकी सोच-समझ से हमें भी मौका मिला .....
    http://vranishrivastava1.blogspot.in/2012/02/blog-post.html
    बहुत-बहुत धन्यवाद !!

    ReplyDelete
  23. अच्छी योजना है रचना..
    लेकिन मैं तो अपनी रचनाओं में से "best"( श्रेष्ट )ही नहीं चुन पा रही हूँ..:))
    जल्दी ही भेजूंगी...
    किसी तरह कि कोई मदद चहिये तो बेझिझक कहना...:)))

    ReplyDelete
  24. रचना ये लो..मैंने तो अपने ब्लॉग पर भी डाल दिया..लोगो तक पहुँचाने हेतु...http://lekhikagunj.blogspot.in/

    ReplyDelete
  25. रचना जी बहुत मुश्किल मे डाल दिया है अब कोई एक चुनकर भेजना बहुत मुश्किल हो रहा है :)

    ReplyDelete
  26. http://vandana-zindagi.blogspot.in/2012/01/blog-post_6855.html

    फ़िलहाल ये प्रविष्टि भेज रही हूँ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  27. आपका प्रयास सराहनीय है। निःसंदेह आज युवाओं को ब्लॉगिंग से जो़ड़ने के लिए यह मंच सार्थक साबित होगा। फेसबुक की दौड़ में आज के युवा ब्लॉग के विचारणीय पहलू से दूर होते जा रहे हैं। जहां यह एक ओर रचनात्मकता को खत्म कर रही है, वहीं लोगों को फास्ट फूड की तरह अपनी बात रखने का मौका दे रही है। ऐसे में ब्लॉग से युवाओं को जोड़ना और इसके प्रति जागरुकता पैदा करने में आपका आयोजन एक मिसाल है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपनी प्रविष्टि शामिल करे

      Delete
  28. कविता : स्त्री - एक अपरिचिता
    http://poemsofvijay.blogspot.in/2010/09/blog-post.html

    लेख : गुवाहाटी की उस लड़की के नाम : ब्रह्मपुत्र आज सिसक सिसक कर रो रही है

    http://poemsofvijay.blogspot.in/2012/07/blog-post_14.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  29. http://alokitajigisha.blogspot.in/2011/09/blog-post_15.html
    http://alokitajigisha.blogspot.in/2012/08/blog-post.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे ek hi post kaa link dae

      Delete
  30. its too brillient post...
    relyy heads off to you..

    ReplyDelete
  31. एक निश्चित समय सीमा की बद्धता हटा देने से अधिक लोग शामिल हो सकेंगे . ...

    ReplyDelete
  32. http://soniyabgaur.blogspot.in/2012/07/blog-post_31.html

    ReplyDelete
  33. नारी ब्लॉग को इस आयोजन के लिए शुभकामनाएं| कार्यकर्म सफल हो.


    बाकि, मैं पुरुषवादियों से गुजारिश करूँगा की वो भी अपने समाज के लिए कुछ करें. :)
    विषय रहेगा
    बेरोजगार पति सशक्तिकरण
    घरेलू हिंसा
    यौन शोषण

    ReplyDelete
  34. रचना जी , बहुत अच्छा प्रयास है . मैं इस तरह के प्रयासों से सहमति रखता हूँ .
    देखता हूँ , शायद कुछ पोस्ट ऐसी निकल आयें जो यहाँ काम आ सकें .
    शुभकामनायें .

    ReplyDelete
  35. बढिया विचार… समस्त शुभकामनाएं… :)

    ReplyDelete
  36. इस आयोजन के लिए बधाई!!

    ReplyDelete
  37. http://lifeteacheseverything.blogspot.in/2012/07/blog-post_14.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  38. लेख/कविता तो शायद इस दायरे में लिखी नहीं। अच्छे प्रयास में सफ़ल होने के लिये मंगलकामनायें।

    ReplyDelete
  39. बेहद सराहनीय प्रयास। स्वागत करता हूं।

    ReplyDelete
  40. सराहनीय प्रयास, सफ़ल होने के लिये मंगलकामनायें

    ReplyDelete
  41. Meri do kavitave es aayojan ke liy

    http://gullakapni.blogspot.in/2011/12/blog-post.html
    http://gullakapni.blogspot.in/2011/11/blog-post_28.html

    ReplyDelete
  42. Meri do kavitayen es aayojan ke liy


    http://gullakapni.blogspot.in/2011/11/blog-post_28.html
    http://gullakapni.blogspot.in/2011/12/blog-post.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे aur ek hi post kaa link dae

      Delete
  43. मेरा यह लेख "पारिवारिक देह व्यापार का घृणित जाल" भी देख लीजिए... पसंद आये तो क़ुबूल कर लीजियेगा...

    http://readerblogs.navbharattimes.indiatimes.com/premras/entry/family-prostitution

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  44. I would definitely like to attend the meet at the end of the competition.

    ReplyDelete
  45. घरेलू हिंसा पर यह एक पोस्ट है
    http://rashmiravija.blogspot.in/2010/09/blog-post_29.html

    ReplyDelete
  46. आपका यह प्रयास प्रशंसनीय है। आज ही इस पर नजर पड़ी। एक लिंक दे रहा हूँ...

    http://devendra-bechainaatma.blogspot.in/2012/05/blog-post_25.html

    सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  47. आपके द्वारा सराहनीय प्रयास,आयोजन में शामिल करने के लिये लिंक दे रहा हूँ,,,,,,,दोनों लिक एक ही पोस्ट की है,

    1 - काव्यान्जलि ...: वजूद.....

    2 - dheerendra11.blogspot.in/2011/11/blog-post_07.html#links

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  48. LINK -- http://shyamthot.blogspot.com

    आलेख ...स्त्री विमर्श गाथा भाग १ से ७ तक... इन अगस्त २०११ ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  49. LINK -- http://vijaanaati-vijaanaati-science.blogspot.com


    ReplyDelete
    Replies
    1. केवल विषय आधारित एक पोस्ट का लिंक दे

      Delete
  50. ik yah bhi naacheez hai jo aksar kuchh kahata rahataa hai.....karta rahata hai fizool ki bakvaas si kuchh-kuchh......shayad yahaan koi use samajh le.....shayad yahaan koi use boojh le.....link hai iska......(jahaan koi aataa jaataa nahin....!!!!)
    http://kavikeekavita.blogspot.in/2011/01/blog-post_19.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete

  51. soochnaarth dhanywad. itne bade bade diggaj apne link de rahe hain. ham is shreni me koi sthan nahi rakhte lekin fir bhi koshish jaroor karenge...so ek post ka link bhej rahi hun. link open karne me dikkat hot kripya soochit kare mere mail id par Anamika7577@gmail.com

    http://anamika7577.blogspot.in/2011/12/blog-post_30.html

    aabhar.

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  52. http://jindagikeerahen.blogspot.in/2011/06/blog-post_29.html

    ek rachna meri bhi...
    abhar!!

    ReplyDelete
  53. लगभग सवा साल हुए हैं ब्लाग परिवार से जुड़ने के, पहली बार देख रहा हूं कि कुछ सार्थक पहल हुई है। जहां लोग एक विषय पर अपने विचारपूर्ण लेख तो देंगे ही और मुझे लगता है कि सामाजिक विषयों पर लोग तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचेगे। कार्यक्रम की कामयाबी के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं...

    ReplyDelete
  54. यह आज की नारी है......http://blogmridulaspoem.blogspot.in/2012/04/blog-post.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण
      इन तीन विषयों में से किस विषय के लिये ये लिंक हैं ? कृपया सूचित करे

      Delete
  55. kanya bhrun hatya par pravishti di ja sakti hai ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. नारी सशक्तिकरण
      घरेलू हिंसा
      यौन शोषण

      Delete
  56. Very nice Initiative. Though I do not write so well and do not consider myself as a candidate within any of the categories mentioned, nevertheless, all my best wishes to your initialtive .. :) shilpa mehta

    ReplyDelete
  57. नारी सशक्तीकरण ---
    कविता---रमपतिया
    लिंक----http://yehmerajahaan.blogspot.in/2012_04_01_archive.html

    ReplyDelete
  58. इस पोस्ट को समय रहते नहीं देख पाया.
    आयोजन के स्वरूप से सहमत हूँ. समय निकलकर जितना संभव हो उतना योगदान देने का प्रयास करूंगा.

    ReplyDelete
  59. सार्थक पहल है , मैं भी अपनी रचना भेजना चाहता हूँ , मगर आप की दी समय सीमा में मेरी उपरोक्त विषयों पर कोई रचना ब्लॉग पर प्रकाशित नही है . क्या उससे पूर्व या पश्चात् की रचना या अप्रकाशित रचना भी शामिल हो सकती है ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रविष्टियों के लिये समय सीमा नहीं हैं आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश की हुई नयी या पुरानी प्रविष्टि भेज सकते हैं
      http://indianwomanhasarrived.blogspot.in/2012/09/1_11.html

      Delete
  60. http://sonal-rastogi.blogspot.in/2012/07/blog-post_10.html
    रचना ये लेख नारी सशक्तिकरण पर है

    ReplyDelete
  61. आभार आपका कि आपकी सोच-समझ से हमें भी मौका मिला ....
    http://vranishrivastava1.blogspot.in/2012/02/blog-post.html
    ये रचना यौन शोषण से सम्बंधित है !
    आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !!

    ReplyDelete
  62. रचनाजी

    आजकल मै ज्यादा समय नहीं दे पाती हूँ ब्लॉग को मैंने बहुत देर बाद आपका सन्देश पढ़ा |बहुत ही सराहनीय आयोजन है |लिंक भेज रही हूँ
    |http://shobhanaonline.blogspot.in/2011_11_01_archive.html

    धन्यवाद |

    ReplyDelete
  63. आपको ढ़ेरों शुभकामनाओं के साथ सादर ये लिंक है ।

    रहस्य कथा-शिकारी । (यौन शोषण)

    http://mktvfilms.blogspot.in/2011/06/blog-post_27.html

    मार्कण्ड दवे।

    ReplyDelete
  64. एक अच्छी शुरुआत ... बहुत बहुत शुभकामनायें ...

    रचना जी एक अच्छी शुरुआत ... बहुत बहुत शुभकामनायें ...
    अगर मेरी रचना शामिल हो सके तो
    १.http://vangaydinesh.blogspot.in/search/label/%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%80%20%E0%A4%95%E0%A4%BF%E0%A4%B8%E0%A5%80%20%E0%A4%B8%E0%A5%87%20%E0%A4%A8%20%E0%A4%B9%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%८०
    २.http://vangaydinesh.blogspot.in/2012/03/blog-post_05.हटमल
    ३.http://dineshpareek19.blogspot.in/search/label/%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%9D%E0%A5%87%20%E0%A4%B2%E0%A4%A1%E0%A4%95%E0%A5%80%20%E0%A4%AC%E0%A4%A8%E0%A4%BE%20%E0%A4%A6%E0%A5%87
    ४. http://vangaydinesh.blogspot.in/2011/01/blog-post_06.html

    ReplyDelete
  65. रचना जी एक अच्छी शुरुआत ... बहुत बहुत शुभकामनायें ...
    अगर मेरी रचना शामिल हो सके तो
    १.http://vangaydinesh.blogspot.in/2011/03/blog-post_5074.html
    २.http://vangaydinesh.blogspot.in/2012/03/blog-post_05.हटमल
    ३ http://dineshpareek19.blogspot.in/2012/06/blog-post_19.html
    ४. http://vangaydinesh.blogspot.in/2011/01/blog-post_06.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. kewal ek link dae anytha pehla link hi manya hoga
      aur link kis vishay kae liyae haen bataaye

      Delete
  66. एक बेहतर शुरुआत किंतु इस ब्‍लॉग का जिक्र कहीं नहीं मिला।
    http://avinashvachaspatinetwork.blogspot.in/?view=flipcard

    ReplyDelete
  67. इनाम/पुरस्‍कार चाहे न दें
    किंतु जिक्र तो कर ही दें
    यह कहकर कि यह इस
    योग्‍य ही नहीं है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. अविनाश पोस्ट पढ़ ले उसमे किसी भी ब्लॉग का जिक्र हैं ही नहीं
      ब्लोगर अपनी पोस्ट का लिंक दे रहे दिये हुए विषय पर और आप बिना पोस्ट पढ़े कमेन्ट

      Delete
  68. आदरेया-
    मेरी नई प्रस्तुति |
    आपकी अनुमति से पुरानी निरस्त कर रहा हूँ-
    सादर -
    रविकर
    "कुछ कहना है"
    झाड़ू लगे सहर्ष, भ्रूण जिन्दा बच पाया-
    http://dcgpthravikar.blogspot.in/2012/09/blog-post_5669.html

    ReplyDelete
  69. मैं अपनी प्रविष्टी का लिंक भेज रही हूँ...अगर उपयुक्त लगे तो उसे सम्मिलित कर लीजियेगा ..आभार !
    http://merehissekidhoop-saras.blogspot.in/2012/02/blog-post_21.html

    ReplyDelete
  70. आपके प्रयास हेतु शुभकामनाएं...

    ReplyDelete
  71. http://soniyabgaur.blogspot.in/2012/05/blog-post_04.html
    आपकी पहल और सोच से हमें भी मौका मिला। शुक्रिया
    रचना जी ये रचना नारी सशक्तिकरण पर है।

    ReplyDelete
  72. Sadhana Vaid September 18, 2012 11:37 PM

    रचना जी, अपनी एक कविता 'आक्रोश' की लिंक भेज रही हूँ ! यह 'नारी सशक्तिकरण' विषय के अंतर्गत है ! यदि पसंद आये तो इसे भी आयोजन में सम्मिलित कर लीजियेगा ! मुझे इस आयोजन के साथ जुड कर हार्दिक प्रसन्नता होगी !

    http://sudhinama.blogspot.in/2012/03/blog-post_09.html

    ReplyDelete
  73. आदरणीय रचना जी ,

    कृपया नियमों में थोडी शिथिलता बरतते हुये एक ब्लागर को सभी उपलब्ध विषयों में प्रत्येक विषय पर एक प्रविष्टि अर्थात (1)यौन शोषण(2) नारी सशक्तीकरण (3)घरेलू हिंसा और पृथक पृथक (3) पृविष्टियां प्रस्तुत करने का अवसर दें

    अगली पोस्टों को पढकर जान सका हूं कि लेख और कविता तथा कहानी की विधा इस बार नहीं रखी जायेगी । 3 सितम्बर की मूल पोस्ट में विषय नारी सशक्तीकरण घरेलू हिंसा यौन उत्पीडन लेख और कविता के बाद कामा ( ,) लगा होने से यह भ्रम होता है कि लेख और कविता विधा को सम्मिलित किया गया है परन्तु कहानी विधा शामिल नहीं है क्योंकि आगे यह अंकित किया गया है कि 100 प्रविष्टि का मतलब हुआ 100 ब्लाग पोस्ट (लेख और कविता विधा की) ।
    यदि उचित समझे तो पोस्ट में ‘निम्न तीन श्रेणियों’ (1) नारी सशक्तीकरण (2)घरेलू हिंसा (3)यौन उत्पीडन लिखकर अगली पंक्ति में यह संशोधन कर लें कि

    'इस बार लेख और कविता तथा कहानी की विधा को नही रखा जायेगा।’

    संभवतः इसी भ्रम के कारण विचार हेतु प्रस्तुत हुये अनेक लिंक लेख और कविता के है।

    इस शिथलीकरण के आधार पर मैंने उक्त में से तीन श्रेणियां हेतु एक पोस्ट का लिंक छांटा है जो आपके अवलोकनार्थ विचारार्थ सादर प्रस्तुत है।

    1-यौन शोषण- हेतु
    http://fresh-cartoons.blogspot.in/2012/01/blog-post.html
    2- घरेलू हिंसा - हेतु
    http://kavyasansaar.blogspot.in/2011/09/blog-post_7910.html
    3-नारी सशक्तीरिण- हेतु
    http://bhartiynari.blogspot.in/2011/08/1.html तथा अनुपूरक पोस्ट http://bhartiynari.blogspot.in/2011/08/2.html

    यदि नियमों के शिथलीकरण संभव न हो तो यौन शोषण हेतु प्रस्तुत प्रविष्टि को अधिकारिक पृविष्टि के रूप में स्वीकार करें
    सादर

    ReplyDelete
  74. आज नारी ब्लॉग को कुछ नए रूप में नई पोस्ट्स के साथ देखा. विचारों में भी अच्छी ताजगी भरी सुगंध नजर आ रही है. महिलाओं को सशक्त बनाने की जो मुहिम अपने छेड़ी है उसे तो हर हल में आगे लेकर जाना है. आपके साथ में हमारे जैसे असंख्य लोग जुड़ते जाते हैं. वैसे भी अपनी फील्ड में आप एक्सपर्ट हैं व अच्छे सुचारू तरह से नारी ब्लॉग को सम्हाल कर आगे बढा रही हैं. हम साथ हैं.आगे शीघ्र ही आपके दिए सब्जेक्ट्स पर नई पोस्ट्स भेज रही हूँ स्नेह से ,
    अलका मधसूदन पटेल
    लेखिका-साहित्यकार

    ReplyDelete
  75. प्रिय रचनाजी ,
    आपने अपने नारी ब्लॉग के नए आयोजन में तीन विषयों पर किसी एक विषय पर लेखक-लेखिकाओं के विचार आमंत्रित किये हैं.
    मैं महिला -सशक्तिकरण पर आपके पास आपने ब्लॉग की लिंक भेज रही हूँ साथ ही आपके पास भी *indianwomanhasarrived* पर मेरी स्क्रिप्ट(लेख)भेज दिया है .आशा है आप सम्मिलित कर लेंगी.
    आपको जानकारी है ही क़ि जो भी विषय आपने चुने हैं ,मैं उन्ही विषयों (नारी)से सम्बंधित बहुत विषयों पर लिखती आ रही हूँ.
    फ़िलहाल मुझे सबसे सशक्त subject महिला सशक्तिकरण ही लगा है .मैने अपना लेख भेज दिया है.आगे की कार्यवाही आपके अनुसार है.
    मेरा ब्लॉग
    *Gyaana - Alka Madhusoodan Patel - Tejasvini .blogspot .com * है जिसमे मेरा ये लेख पोस्ट कर दिया है .
    अलका मधुसूदन पटेल ,लेखिका-साहित्यकार

    ReplyDelete
  76. रचना जी, नमस्ते. मैं अपना लिंक यहाँ पोस्ट कर रही हूँ, लेकिन ये कविता मैंने अभी अभी लिखी है - यूँ कहें, आपकी पोस्ट देखने के बाद खास आपको भेजने के प्रयोजन से ही यह सृजन संभव हुआ. :)
    यदि आपका समय सीमा का नियम बदला हो तो इसे भी स्वीकार कर लें, वरना मैं समझूँगी कि शायद इस कविता को रचने के योग थे, इसलिए मेरी नज़र यहाँ पड़ी :)
    नारी सशक्तिकरण के विषय पर मेरी कविता, "मैं सक्षम हूँ, मैं शिक्षित हूँ" ~
    http://www.uvassociates.in/hindi-blogs-n-articles/kavya-kosh/mein-saksham-hun-mein-shikshit-hun

    ReplyDelete
  77. हिंदी ब्लॉग पोस्ट आयोजन 1

    आज 15 अक्तूबर 2012 हैं , अंतिम तारीख इस आयोजन की प्रविष्टिया भेजने की . अभी तक 50 प्रविष्टि भी नहीं आई हैं .

    अंतिम तारीख अब 15 नवम्बर 2012 तक बढ़ा दी जाती हैं . नियमो में भी कुछ परिवर्तन किये जा रहे हैं

    अंतिम तारीख 15 नवम्बर 2012

    ब्लॉगर एक की जगह 2 प्रविष्टि भेज सकता हैं

    विषय पहले 3 थे

    नारी सशक्तिकरण

    घरेलू हिंसा

    यौन शोषण

    अब 3 और बढ़ा दिये गए है

    बलात्कार के मुख्य कारण

    कन्या भ्रूण ह्त्या के मुख्य कारण

    लड़कियों के लिये शादी की जरुरी / गैर जरुरी .

    बाकी सब नियम आप को इस लिंक को क्लिक करते ही मिल जाएगी

    ReplyDelete

Note: Only a member of this blog may post a comment.

copyright

All post are covered under copy right law . Any one who wants to use the content has to take permission of the author before reproducing the post in full or part in blog medium or print medium .Indian Copyright Rules

Popular Posts